Sunday, November 26, 2017

एक वेबसाइट बन सकती हे आपके पूरी जीवन की स्थायी इनकम की रस्ते। देखें कैसे।

हम हमेशा कहते हैं,Online पर income करने के  दो रस्ते हैं एक job और दो  business । हमारे वास्तविक जीवन की तरह online पर वी job और business कर सकते हैं। और आज आपसे बात करेंगे एक online स्थायी निवेश के बारे में जो आप एकबार करके lifetime बैठकर खा सकते हैं। जी हाँ ,ऐसा एक निवेश है एक website । एक website बन  सकती हे आपके पूरी जीवन की  स्थायी income की  रस्ते। देखें कैसे।। तो चलिये देखते हैं कि कैसे ?



how to earn with website for lifetime


शुरुआत में थोड़ी सी जानले ,लोग वेबसाइट (website) क्यों बनाते हैं ?

एक वेबसाइट आपके किसी भी institute की ऑनलाइन पहचान है।कोइ भी कंपनी,स्कूल ,कोलगे के सात सभी institute उनकी नाम की website बनाते हैं ताकि उनके बारे में internet पर जाना जा सके और लोग आसानी से उनके अलग अलग service के बारे में जान सकते हैं। इस तरह की वेबसाइट मूल रूप से संस्थागत वेबसाइट होतो हैं।


लेकिन संस्थागत वेबसाइट के बाहर personal और business वाली कई वेबसाइटें भी हैं। इन प्रकार के website को आम तौर पर विभिन्न tips ,trick ,idea ,entertainment ,news etc. दिए जाते हैं। आप इन्हें एक non-institute वेबसाइट बोल सकते हैं। इन  प्रकार की website आमतौर पर entertainment के लिए या longtime के व्यापार के लिए होती हैं।


उदाहरण के लिए , बांगला भाषा में सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी वेबसाइट क्या है ? बेशक , techtunes।  लेकिन यह एक संस्थागत वेबसाइट नहीं है।यह एक technology website  या blog है जहां विभिन्न लोगों या लेखकों ने टेक्नोलॉजी के आपने knowledge को शेयर करते है।इसलिये हजारों विभिन्न विषयों को जानने के लिए हर दिन techtunes में हजारों लोग प्रवेश करते हैं।इसलिये  techtunes  एक non-institute website है।


उसी तरह यदि आप ऐसी website स्थापित कर सकते हैं और उसे सही जगह पर ला सकते हैं ,फिर आप इस website से अपने पूरे जीवन को जारी रख सकते हो अगर आप बुद्धिमान हैं तो।

website building


फिर एक वेबसाइट या ब्लॉग से कैसे कमा सकता हूँ ?

नए लोगों के बीच website या website को लेके काफी अच्छा भ्रम है। वास्तव में blog एक प्रकार website है जहाँपर नियमित विभिन्न विषयों पर लिखा  जाता हैं। जो हो सकता है कोइ  भी विषयों  पर। और website एक ऐसी साईट है हाहान पर कोइ परिबर्तन नहीं होता, या जहां पर कोइ लिखित संचार नहीं हैं।  website या blog पर आप जो भी चाहें वहां से आप आय कर सकते हैं। चलो आगे बढ़ें।




वेबसाइट /ब्लॉग से कमाने के कई तरीके हैं। नीचे कुछ तरीकों चर्चा किए गए हैं।

1. विज्ञापन से आय:

 यदि आपके पास अपनी website  पर अच्छा ट्रैफिक है ( ट्रैफिक या विज़िटर आपकी वेबसाइट पर आने वाले   लोग हैं ) तो आप अपनी website पर विज्ञापन प्रदर्शित करके अन्य कंपनियों से कमा सकते हैं।




उदाहरण के लिए, हम अक्सर विभिन्न website पर विजिट करते है तब website की विभिन्न स्थानों में विभिन्न कंपनी के विज्ञापन देखते हैं। आप website पर इन विज्ञापनों को प्रदर्शित करके कमा सकते हैं। आपकी website पर विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले कंपनी आपको एक विशिष्ट मूल्य देगी ,अपनी website पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए।




 तो अब अप्प कह सकते हैं , ये कंपनी के विज्ञापन कहाँ मिलेगा ? इस प्रकार के विज्ञापन के लिए कई लोकप्रिय साईट ऑनलाइन ( जैसे google adsense ) पर हैं।



2. आपके किसी भी प्रोडक्ट को बेचकर आय:

आपकी वेबसाइट popular हो जाती है और हर दिन अच्छा ट्रैफिक आता है फिर आप अपना खुद की product के विज्ञापन दे सकते हैं और वहां से आप अपने प्रोडक्ट के लिए अच्छी बिक्री कर सकते हैं। हालांकि ,यह केवल तभी संभव है यदि आपके पास एक प्रोडक्ट है जिसे अपनी बनाया है। यदि आपके पास बेचने के लिए कोइ भी प्रोडक्ट नहीं है, तो यह  संभव नहीं है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा आय :

 एफिलिएट मार्केटिंग एक सेल्समेन कि तरह है। यहां आपको विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचना होगा और जब भी  आप किसी कंपनी का कोइ भी प्रोडक्ट आपने माध्यम से बेचते हैं, तो आपको बिक्री सी कमीशहान दिया जाएगा। यदि आप चाहते हैं की आप अपनी वेबसाइट पर इस टाइप का मार्केटिंग कर सकते हैं। हमारे देश में बहुत से लोग ब्लॉग या वेबसाइट द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं।

4.  ईमेल कलेक्शन: 

हम सभी किताब, गाने ,वीडियो को नेट पर डाउनलोड करते हैं। हालांकि जब आप विभिन्न वेबसाइटों से पुस्तकों या फिल्मों को डाऊनलोड करते हैं, तो कभी कभी हमें आपने  ईमेल एड्रेस मांगता हैं। अगर हम ईमेल पते  देते हैं तो हम इसे डाउनलोड करते  हैं। लेकिन ऐसा क्यों है, क्यों डाउनलोड साईट ईमेल पते चाहती है ? इसका कारण यह है की जब आप गाना डाऊनलोड करते हैं तो आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पते को वेबसाइट द्वारा संग्रहीत किया जाएगा। इस तरह जितने लोगो ने  उस गाना को डाउनलोड करते हैं उतना ईमेल पते उसका पास रहेगा।



इस तरह , वेबसाइट के मालिक को १००० लोगों का ईमेल मिला। अब वह उस १००० ईमेल पते को ईमेल मार्केटर को बेच सकते है। क्योंकि अधिकाँश ईमेल मार्केटिंग के लिए, एक्टिव ईमेल पते आवश्यक होती है। और अगर आपके पास कोइ वेबसाइट है और आप  तरह ईमेल पता एकत्र कर सकते हैं तो आप इन ईमेल पते बेच सकते हैं और कमा सकते हैं।




लेकिन  मुख्य बात यह है की यदि वेबसाइट पर कोइ ट्रैफिक न हो तो कोइ लाभ नहीं है। क्योंकि जिस साईट पर ट्रैफिक नहीं है , उस साईट पर कोइ भी विज्ञापन बहिन देगा।और इसलिए कोइ भी वेबसाइट आपकी आय  स्रोत होगा , जब आपकी साईट लोकप्रिय हो जाते है और बहुत सारे लोग हर दिन आपकी साईट पर विजिट करते है। लेकिन इस स्टार पर एक वेबसाइट लाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता है।


blog vs website wallpaper


तो तुमने क्या फैसला किया ? तुम क्या करोगे ? वेबसाइट या ब्लॉग ?


बहुत से लोगो भ्रमित हैं की वेबसाइट करना है या ब्लॉग करना है। लेकिन इसका कारन इन दोनों के बेच अंतर नहीं जानते है। वास्तव में वेबसाइट और ब्लॉग में बहुत अंतर नहीं है। ब्लॉग एक वेबसाइट है जहां विभिन्न लेखकों को उनके लेखन प्रकाशित कर सकते है, और सभी ब्लॉग को एक वेबसाइट कहा जाता है।अगर व्ववसाय या विज्ञापन से हमारी वेबसाइट से इनकम करने के उद्देश्य है, तो मेरी राय होंगे ब्लॉग साईट बनाने का क्यों की अप्प नियमित रूप से यहां लिख सकते हैं और विभिन्न लेखा पर्ने की लिए नए विजिटर पा सकते हैं।

कोण सा विषय में वेबसाइट /ब्लॉग बनाने हैं ?

वास्तव में सबसे बड़ी समस्या यह है की , कोनसा विषय में ब्लॉग बनाना है यही ना मिलना। इसका मुख्या कारण ऐ है , जब हम एक प्रेरक लेखन पढ़ते हैं या कोइ सफलता की कहानी सुनाता हूँ तो मुझे लगता है की मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर पाऊंगा। यह अच्छा विचार है लेकिन हमारी मुख्य समस्या है की हम धैर्य रखनी की कोशिस नहीं कर पाते , हम सभी को तत्काल करना चाहते है , और इसके लिए हमारे अंत में कुछ नहीं होताहै। और  आपका ब्लॉग या वेबसाइट एक या दो दिनों के लिए नहीं है, पूरे जीवन के लिए इसलिए जल्द ही यह तय न करें की अप्प किस विषय पर वेबसाइट का निर्माण करेंगे।  कल्पना करो , देखो , सुनो, समझें , फिर तय करें की आप को क्या करना है और क्यों और कैसे ?



ब्लॉग या वेबसाइट के  विषय को चुनने के लिए कुछ टिप्स:


1. अप्प एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसे अप्प अच्छी तरह से जानते हैं और किसी भी विषय पर आपके रुचि है। आप जिसके बारे में जानत्ते हैं उसके बारे में लिखकर शुरू कर सकते हैं। अपना ज्ञान शेयर करें।यह कोइ फरक नहीं पड़ता की यह क्या विषय है , अगर quality   अच्छा है तो सभी विषय पर वेबसाइट बाना जा सकते है। ऐसे कई लोग हैं जो अपने रुचि की विषय पर वेबसाइट बनाते हैं , वहां से हर महीने हजारों डॉलर कमाते हैं।  


2. अप्प वेबसाइट पर अपने study के विषय को share कर सकते हैं। उदाहरण के लिए , आप Business Management के student हैं यदि आप चाहें तो आप Business Management विषयों पर नियमित रूप से लिख सकते हैं। यदि आपका हर दिन संभव नहीं होता तो हप्ताह में एक बार अपना पोस्ट लिखें। कोइशिस करें की कुछ दिलचस लिखने लिखने की  जिसे लोग पढ़ के कुछ नया सीकते हैं।

3. लेकिन इस मामले में कभी भी संकोच में मत रहना , की क्या लिखूंगा , कैसा  होगा , कोइ पसंद करेगा या नहीं ?आप जो जानते हैं वह लिखे।  अगर आप डेली लिखते हो तो एक  बाद आप अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बना सकते हैं।  जितना अधिक आप लिखते हैं उतना दिलचस होगा आपका लेखन। ब्लॉग लोकप्रिय हो जाने के बाद आप अन्य लेखकों को आमंत्रित कर सकते हैं अपने ब्लॉग पर लिखने के लिए।  अगर अन्य ब्लोगर्स आपके ब्लॉग पर लेखन शुरूर करते हैं तो आपके काम बन जायेगा।  फिर आपको वापस पहिचे पीछे  नहीं मुरना पड़ेगा।



you can win



किसी वेबसाइट को पूरी तरह /सफल रूप सेचलाने में कितना समय लगता है ?


असल में कोइ सही जवाब नहीं है लेकिन यह जा सकता है की यदि आप बहुत मेहनत कर सकते हैं तो आपकी साईट को ६-७ महीनों के भीतर स्थिति में लाने के लिए संभव है। लेकिन कई बार इसे भी काम समय में कई लोग अपनी साईट को एक अच्छे स्टार पर लेके आया हैं। ऐसे कई लोग हैं जो साईट पर दो साल के भीतर कोइ भी विकास नहीं कर सका। पूरी बात आप पर निर्भर है। यदि  सही तरीके से काम कर सकते हैं तो आपके वेबसाइट सोने के अंडा देने वल्ली मुर्गी तरह होंगे।


फिर निर्णय क्या लिया ?

उम्मीद है की एक वेबसाइट होने के महत्त्व को समझा पाया हूँ। निर्णय जो भी आपके हाथों में है।  वेबसाइट बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और अपनी वेबसाइट के लोगप्रिय कैसे करें उसके बारेमे discus करेंगे अगली पोस्ट में। अगली पोस्ट पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर नजर रखे।

>>>अगर आपको लेखन अच्छा लगता है तो facebook पर share करने मत भूलना।<<<



Previous Post
First
Related Posts

0 comments: